अर्नब गोस्वामी के कार्यक्रम पर यूके में लगा 20,000 पाउंड का जुर्माना


रिपब्लिक टीवी के हिंदी न्यूज चैनल रिपब्लिक भारत पर "आक्रामक, अभद्र भाषा" और "अपमानजनक" सामग्री के प्रसारण के लिए यूनाइटेड किंगडम के संचार नियामक कार्यालय द्वारा मंगलवार को 20,000 पाउंड (लगभग 19.82 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया गया, साथ ही रिपब्लिक भारत को चैनल पर माफी मांगने के लिए कहा गया है।

संचार कार्यालय से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि चैनल के "पूछता है भारत" कार्यक्रम में जो 6 सितंबर, 2019 को प्रसारित किया गया था, प्रस्तुतकर्ता रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी और कुछ मेहमानों ने यूनाइटेड किंगडम के प्रसारण मानदंडों का उल्लंघन किया। वर्ल्डवाइड मीडिया नेटवर्क लिमिटेड पर प्रतिबंध लगाए गए हैं, जो यूके में रिपब्लिक भारत को प्रसारित करने का लाइसेंस रखता है।

जिस कार्यक्रम के लिए रिपब्लिक भारत को दंडित किया गया है, वह भारत के चंद्रयान 2 अंतरिक्ष यान मिशन से संबंधित था, जिसमें "भारत की अंतरिक्ष अन्वेषण और पाकिस्तान की तुलना में तकनीकी प्रगति, और भारतीय लक्ष्यों के खिलाफ पाकिस्तान की कथित आतंकवादी गतिविधियों की तुलना" शामिल थी।

गोस्वामी और उनके मेहमानों द्वारा चर्चा पैनल पर की गई टिप्पणियों को संचार कार्यालय ने नियामक का उलंघन माना जिसमें "पाकिस्तानी लोगों के खिलाफ घृणास्पद भाषण, और पाकिस्तानी लोगों के साथ अपमानजनक व्यवहार" शामिल था।

कार्यक्रम में पाकिस्तानी नागरिक का जिक्र करते हुए यह भी कहा गया है कि पाकिस्तानी लोगों “उनके वैज्ञानिक, डॉक्टर, नेता, राजनेता सभी आतंकवादी हैं। यहां तक ​​कि उनके खेल के लोग भी, वहां पर हर बच्चा आतंकवादी है। आप एक आतंकवादी इकाई के साथ काम कर रहे हैं ”।

"इस संदर्भ में अर्णब गोस्वामी ने पाकिस्तान और पाकिस्तानी लोगों को संबोधित करते हुए कहा: हम वैज्ञानिक बनाते हैं, आप आतंकवादी बनाते हैं।"

संचार कार्यालय ने कहा कि कार्यक्रम की सामग्री "आक्रामक थी और संदर्भ द्वारा पर्याप्त रूप से उचित नहीं थी"।  इसमें कहा गया है कि की गई टिप्पणियां "केवल राष्ट्रीयता के आधार पर पाकिस्तानी लोगों की असहिष्णुता पर आधारित घृणा के भाव थे" और दर्शकों के बीच पाकिस्तानी लोगों के प्रति असहिष्णुता को बढ़ावा दिया गया।

संचार कार्यालय ने "पाकी" शब्द के उपयोग पर भी ध्यान दिया, जिसने कहा कि यह एक नस्लवादी शब्द था और ब्रिटेन के दर्शकों के लिए उचित नहीं था।