जनवरी-फरवरी में नहीं होगी बोर्ड परीक्षा : शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने मंगलवार को कहा कि बोर्ड परीक्षाएं जनवरी या फरवरी में नहीं होंगी। 

“कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए कोई भी बोर्ड परीक्षा जनवरी या फरवरी में आयोजित नहीं की जाएगी। परीक्षाओं के संचालन पर बाद में निर्णय लिया जाएगा ” पोखरियाल ने शिक्षकों के साथ बातचीत के दौरान कहा।

उन्होंने यह भी कहा कि ऑनलाइन मोड में बोर्ड परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि 2021 में बोर्ड परीक्षा लिखित मोड में आयोजित की जाएगी और ऑनलाइन नहीं।

2019-20 बोर्ड परीक्षाओं को मार्च में मिड-वे पर स्थगित करना पड़ा था। बाद में उन्हें रद्द कर दिया गया, और एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर परिणाम घोषित किए गए।

कोविड -19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए 2020 के मार्च से ही देश भर के स्कूलों को बंद कर दिया गया था, वे 15 अक्टूबर से कुछ राज्यों में आंशिक रूप से फिर से खोल दिए गए थे। हालांकि, कुछ राज्यों ने संक्रमणों की संख्या में बढ़ोतरी के मद्देनजर उन्हें बंद रखने का फैसला किया है।

पोखरियाल ने 10 दिसंबर को छात्रों के साथ बातचीत की और आगामी बोर्ड परीक्षाओं के संचालन के बारे में विभिन्न चिंताओं के बारे में सवालों के जवाब दिए। उन्होंने बातचीत के दौरान कहा था कि कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें तय करने के लिए हितधारकों के साथ परामर्श जारी है।

स्कूलों को बंद रखने और शिक्षण गतिविधियों को पूरी तरह से ऑनलाइन करने के मद्देनजर मई से मई तक बोर्ड परीक्षा स्थगित करने की मांग की गई है।